किडनी के लिए लाभकारी होता है बींस, जानिए अन्य बेहतरीन फायदे

किडनी के लिए लाभकारी होता है बींस, जानिए अन्य बेहतरीन फायदे

सेहतराग टीम

हमारे सब्जियों में कई ऐसी सब्जियां हैं जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होती हैं। उन्हीं में से एक है बींस जिसे किडनी बींस भी कहा जाता है। आम भाषा में राजमा भी बोला जाता है। भारतीयों की पंसदीदा डिश भी राजमा चावल होता है। ये किडनी रोगियों के लिए ही नहीं बल्कि अन्य बीमारियों में भी लाभकारी होता है। तो आइए जानते हैंं वर्ल्ड किडनी डे पर इससे होने वाले सेहत के कुछ अनोखे फायदे।

पढ़ें- गर्मियों में खुद को फिट रखने और बीमारियों से बचने के लिए खाएं ये फूड्स

सुधारता है डाइजेशन

किडनी बींस यानी राजमा, प्रोबायोटिक की तरह काम करता है। मतलब इसे खाने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिससे हमारी बॉडी हर एक आहार के न्यूट्रिशन को अच्छे से एब्जॉर्ब कर पाती है। लेकिन अगर आप इसके ज्यादा से ज्यादा फायदे चाहते हैं तो सब्जी के बजाय उबालकर खाना बेहतर रहेगा।

दिल के लिए फायदेमंद

किडनी बींस यानी राजमा शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को कम करता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर का लेवल मेंनटेन रखता है।

मजबूत हड्डियों के लिए

जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है राजमा कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। जो हड्डियों को मजबूती बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

डायबिटीज़ पेशेंट्स के लिए खास

डायबिटीज़ मरीज़ों के लिए हर वो चीज़ फायदेमंद होती है जो फाइबर से भरपूर होती है, जिसमें राजमा भी शामिल है। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। 

वजन कम करने में कारगर

राजमा में मौजूद फाइबर वजन कंट्रोल करने में सहायक होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि से भरपूर चीज़ें बिना कैलोरी बढ़ाए पेट भरने का काम करती हैं। तो अगर आपने वजन कम करने की सोच रहे हैं तो राजमा जरूर अपनी डाइट में शामिल करें।

ध्यान दें इस ओर

सलाद में, सब्जी में, नाचोस के ऊपर टॉपिंग्स के रूप में राजमा को खाने के फायदे तभी नजर आएंगे जब आप इसे सही मात्रा में और सही से पका कर खाते हैं।

इसे भी पढ़ें-

बढ़ते वजन को घटाने में मदद करता है बासी चावल, जानिए अन्य लाभकारी फायदे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।